कर्नाटक स्वर – लीपी पद्धति || हिन्दुस्तानी स्वर – लिपि पद्धति || ग्वालियर घराना || जयपुर घराना || Karnataka Swarlipi Padhati || Hindustani Swarilipi Padhat || Question Answer

शेयर करें |

कर्नाटक स्वर – लीपी पद्धति

Qusestion- कर्नाटक स्वर – लिपि पद्धति एवं हिन्दुस्तानी स्वर – लिपि पद्धति को विस्तार से समझाएं। 

Ans –  प्राचीन काल से सम्पूर्ण भारत में संगीत की केवल एक पद्धति थी , किन्तु आज हम देखेते हैं कि अब संगीत की दो पद्धतियां हो गई है। कुछ विद्वानों का मत है की उत्तरी संगीत पर अश्व और फारस की संगीत का प्रभाव पड़ा जिससे उत्तरी संगीत दक्षिणी संगीत से अलग हो गया। उनका कहना है की ग्यारहवीं शताब्दी से भारत में मुसलमानो का आना शुरू हुआ और धीरे – धीरे वे उतर भारत के शासक हो गयें।  अतः उनकी संस्कृति और सभ्यता ने संगीत पर अमिट चाप डाली। दक्षिण भारतय संगीत पर कोई वाद्य प्रभाव नहीं पड़ा। अतः वह का संगीत अपरिवर्तित रहा। इस तरह दोनों संगीत पद्धतियों का मूल आधार एक ही है। निचे दोनों पद्धतियों का विवेचना की जा रही है।  

हिन्दुस्तानी स्वर – लिपि पद्धति – हिदुस्तानि संगीत में स्वर का सब से निचा रूप कोमल होता है।  हिदुस्तानि संगीत में दस थाट माने जाते हैं। हिदुस्तानि संगीत में स्वर की गंभीरता और विभिन्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। 

कर्नाटक स्वर – लीपी पद्धति – कर्नाटक संगीत में स्वर का सब से नीचा रूप शुद्ध कहलाता है। कर्नाटक संगीत में स्वर की कम्पन और चंचलता  पर विशेष ध्यान दिया जाता है कर्नाटक संगीत में उन्नीस थाट माने जाते हैं। 

कर्नाटक संगीत

में दक्षिण भारतीय भाषाओं , संगीत की एक प्रणाली सामान्यतः के साथ जुड़े है दक्षिण भारत के आधुनिक भारतीय राज्यों सहित कर्नाटक , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना , केरल और तमिलनाडु , और श्रीलंका यह भारतीय शास्त्रीय संगीत की दो मुख्य उप-शैलियों में से एक है जो प्राचीन सनातन धर्म विज्ञान और परंपराओं, विशेष रूप से सामवेद से विकसित हुई है । अन्य उप- शैली हिंदुस्तानी संगीत है , जो उत्तरी भारत से फारसी या इस्लामी प्रभावों के कारण एक विशिष्ट रूप के रूप में उभरा । कर्नाटक संगीत में मुख्य जोर मुखर संगीत पर है; अधिकांश रचनाएँ गाने के लिए लिखी जाती हैं, और यहाँ तक कि जब वाद्ययंत्रों पर बजाया जाता है, तो वे गायकी (गायन) शैली में प्रदर्शन करने के लिए होती हैं। हेप्टाटोनिक पैमाने के पश्चिमी संगीत के अंकन , कर्नाटक संगीत में अपनी मूल कहा जाता है कि द्वारा उठाया गया है पाइथागोरस के लिए अपनी यात्रा के दौरान भारत गणित सीखने के लिए, इस प्रकार पश्चिम में यह शुरू। बटा पांच के चक्र और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में कई अन्य लोकप्रिय अवधारणाओं कर्नाटक शास्त्रीय संगीत के सिद्धांत में अपने मूल है।

हालांकि शैलीगत अंतर हैं, श्रुति (सापेक्ष संगीतमय पिच), स्वर (एक स्वर की संगीत ध्वनि), राग (मोड या मेलोडिक फॉर्मूले), और ताल (लयबद्ध चक्र) के मूल तत्व आशुरचना की नींव बनाते हैं। और कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीत दोनों में रचना। यद्यपि आशुरचना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, कर्नाटक संगीत मुख्य रूप से रचनाओं के माध्यम से गाया जाता है, विशेष रूप से कृति (या कीर्तनम) – 14 वीं और 20 वीं शताब्दी के बीच पुरंदर दास और कर्नाटक संगीत की ट्रिनिटी जैसे संगीतकारों द्वारा विकसित एक रूप । कर्नाटक संगीत भी आमतौर पर रचनाओं के माध्यम से सिखाया और सीखा जाता है। कर्नाटक संगीत के विकास में तेलुगु , कन्नड़ और तमिल प्रमुख हैं क्योंकि अधिकांश रचनाएँ तेलुगु, कन्नड़, तमिल या संस्कृत में हैं ।

कर्नाटक संगीत आमतौर पर संगीतकारों के एक छोटे समूह द्वारा किया जाता है, जिसमें एक प्रमुख कलाकार (आमतौर पर एक गायक), एक मधुर संगत (आमतौर पर एक वायलिन ), एक ताल संगत (आमतौर पर एक मृदंगम ), और एक तंबूरा होता है , जो एक ड्रोन के रूप में कार्य करता है। पूरे प्रदर्शन के दौरान। अन्य विशिष्ट प्रदर्शन में इस्तेमाल शामिल हो सकते हैं उपकरणों घातम , कंजीरा , मोर्सिंग , वेणु बांसुरी, वीणा , और चित्रवीना। कर्नाटक संगीतकारों की सबसे बड़ी एकाग्रता चेन्नई शहर में पाई जाती है ।  पूरे भारत और विदेशों में विभिन्न कर्नाटक संगीत समारोह आयोजित किए जाते हैं, जिसमें मद्रास संगीत सत्र भी शामिल है , जिसे दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। 

उत्पत्ति, स्रोत और इतिहास

सभी कला रूपों की तरह भारतीय संस्कृति , भारतीय शास्त्रीय संगीत एक दिव्य कला रूप है जो से उत्पन्न होने का विश्वास है देवास और देवी (हिन्दू देवी देवताओं), और का प्रतीक के रूप में सम्मानित किया गया है नाडा ब्राह्मण । प्राचीन ग्रंथों में स्वरों की उत्पत्ति या स्वरों की उत्पत्ति के संबंध का वर्णन जानवरों और पक्षियों की आवाज़ों से किया गया है और अवलोकन और धारणा की गहरी भावना के माध्यम से इन ध्वनियों को अनुकरण करने के लिए मनुष्य के प्रयास का भी वर्णन किया गया है । समा वेद , जो भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए नींव रखी माना जाता है कि, से भजन के होते हैं ऋग्वेद , संगीत धुनों जो वैदिक के दौरान तीन से सात संगीत नोट का उपयोग कर गाया किया जाएगा करने के लिए सेट यज्ञ । यजुर-वेद , जो मुख्य रूप से बलि सूत्रों के होते हैं, का उल्लेख है वीणा मुखर पाठ करने के लिए एक संगत के रूप में। रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों सहित कई प्राचीन ग्रंथों में भारतीय शास्त्रीय संगीत का उल्लेख मिलता है । याज्ञवल्क्य स्मृति का उल्लेख है वीणावादन तत्त्वज्ञः श्रुतीजातिविशारदः ताळज्ञश्चाप्रयासेन मोक्षमार्गं नियच्छति ( , “एक है जो अच्छी तरह से वाकिफ है वीणा , एक है जो श्रुति और एक का ज्ञान जो ताल में माहिर है, पा लेता है मुक्ति ( मोक्ष ) शक के बिना “)। कर्नाटक संगीत के रूप में यह आज है आधारित है संगीत अवधारणाओं (सहित पर स्वर  , राग , और ताल ) कि विस्तार से कई प्राचीन काम करता है, विशेष रूप से में वर्णित किया गया भरत के नाट्य शास्त्र और सिलप्पाधिकारम द्वारा इलांगो अडिगल ।

12वीं शताब्दी के बाद से उत्तर भारत में फ़ारसी और इस्लामी प्रभावों के कारण , भारतीय शास्त्रीय संगीत दो अलग-अलग शैलियों में बदल गया – हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत।  भाष्य और अन्य रचनाएँ, जैसे कि शारंगदेव की संगीता रत्नाकर , भारतीय शास्त्रीय संगीत में पाई जाने वाली संगीत अवधारणाओं पर और विस्तार से बताती हैं ।  16वीं और 17वीं शताब्दी तक, कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीत के बीच एक स्पष्ट सीमांकन था; कर्नाटक संगीत फारसी और अरबी प्रभावों से अपेक्षाकृत अप्रभावित रहा। यह इस समय था कि विजयनगर में कर्नाटक संगीत का विकास हुआ , जबकि विजयनगर साम्राज्य अपने चरम पर पहुंच गया। पुरंदर दास , जिन्हें ” कर्नाटक संगीत के पिता ( पितामह ) ” के रूप में जाना जाता है , ने उस प्रणाली को तैयार किया जो आमतौर पर कर्नाटक संगीत के शिक्षण के लिए उपयोग की जाती है। वेंकटमाखिन का आविष्कार किया और के लिए सूत्र लेखक मेलकर्ता को संस्कृत काम करते हैं, राग वर्गीकरण की प्रणाली चतुर्दंडी प्रकाशिक

(1660 ई)।  गोविंदाचार्य मेलकार्ता प्रणाली को संपूर्ण राग योजना में विस्तारित करने के लिए जाने जाते हैं – वह प्रणाली जो आज आम उपयोग में है।

इतिहास

क्या आप जानते हैं हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत में क्या अंतर हैं?

सुव्यवस्थित ध्वनि, जो रस की सृष्टि करे, संगीत कहलाती है। गायन, वादन व नृत्य ये तीनों ही संगीत हैं।हाल में, पॉप, जैज आदि जैसे संगीत के नये रूपों के साथ शास्त्रीय विराशत का फ्यूज़न करने की ओर रुझान बढ़ा रहा है और लोगो का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को दो प्रकार से बाटा गया है- हिंदुस्तानी शैली और कर्नाटक शैली। इस लेख में हमने, हिंदुस्तान संगीत और कर्नाटक संगीत के बारे में बताया है। 

सुव्यवस्थित ध्वनि, जो रस की सृष्टि करे, संगीत कहलाती है। गायन, वादन व नृत्य ये तीनों ही संगीत हैं। भारतीय उप-महाद्वीप में प्रचलित संगीत  के कई प्रकार हैं। ये विभिन्य श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं, कुछ का झुकाव शास्त्रीय संगीत की ओर है तथा कुछ का प्रयोग वैश्विक संगीत के साथ भी किया जाता है। हाल में, पॉप, जैज आदि जैसे संगीत के नये रूपों के साथ शास्त्रीय विराशत का फ्यूज़न करने की ओर रुझान बढ़ा रहा है और लोगो का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को  दो प्रकार से बाटा गया है- हिंदुस्तानी शैली और कर्नाटक शैली।

हिंदुस्तानी संगीत शैली (हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत)

यह भारतीय शास्त्रीय संगीत के दो प्रमुख शैली में से एक है। इस शैली में संगीत संरचना और उसमें तत्वकालिकता की संभावनाओं पर अधीक केन्द्रित होती है। इस शैली में “शुद्ध स्वर सप्तक या प्राकृतिक स्वरों के सप्तक” के पैमाने को अपनाया गया है। 11वीं और 12वीं शताब्दी में मुस्लिम सभ्यता के प्रसार ने भारतीय संगीत की दिशा को नया आयाम दिया। “मध्यकालीन मुसलमान गायकों और नायकों ने भारतीय संस्कारों को बनाए रखा। ” ध्रुपद, धमर, होरी, ख्याल, टप्पा, चतुरंग, रससागर, तराना, सरगम और ठुमरी” जैसी हिंदुस्तानी संगीत शैली में गायन की दस मुख्य शैलियाँ हैं। ध्रुपद को हिंदुस्तान शास्त्रीय संगीत का सबसे पुराना गायन शैली माना जाता है, जिसके निर्माता स्वामी हरिदास को माना जाता है।

हिंदुस्तानी संगीत शैली की विशेषताएं

(1)  गीत के नैतिक निर्माण (नदी और सांवादी स्वर) पर जोर दिया जाता है।

(2) गायक तेजी से ताली के साथ गायन करता है, जिसे ‘जोदा’ कहा जाता है।

(3) पूर्ण स्वरों को पूरा माना जाता है जब विकृत स्वर के साथ गायन होता है।

(4) शुद्ध स्वरों की ठाट को ‘तिलवाल’ कहा जाता है।

(5) स्वरों में रेंज और लचीलापन होता है।

(6) समय सीमा का पालन किया जाता है। सुबह और शाम के लिए अलग-अलग राग होता हैं।

(7) ताल सामान्य होता हैं।

(8) राग लिंग भिन्नता पर आधारित होता हैं।

(9) इसके प्रमुख 6 राग हैं।

कर्नाटक संगीत शैली

यह शैली उस संगीत का सृजन करती है जिसे परम्परिक सप्तक में बनाया जाता है। यह भारत के शास्त्रीय संगीत की दक्षिण भारतीय शैली का नाम है, जो उत्तरी भारत की शैली हिन्दुस्तानी संगीत से काफी अलग है। इस शैली में ज्यादातर भक्ति संगीत के रूप में होता है और ज्यादातर रचनाएँ हिन्दू देवी देवताओं को संबोधित होता है। इसके अलावा कुछ हिस्सा प्रेम और अन्य सामाजिक मुद्दों को भी समर्पित होता है।

इस शैली के संगीत में कई तरह के घटक हैं- जैसे मध्यम और तीव्र गति से ढोलकिया के साथ प्रदर्शन किय जाने वाला तत्वकालिक अनुभाग स्वर-कल्पना। इस शैली में सामान्यतः मृद्गम के साथ गया जाता है। मृद्गम के साथ मुक्त लय में मधुर तत्वकालिक का खण्ड ‘थानम’ कहलाता है। लेकिन वे खंड जिनमें मृद्गम की आवश्यकता नहीं होती है उन्हें ‘रागम’ बोला जाता है।

त्यागराज, मुथुस्वामी दीक्षितार और श्यामा शास्त्री को कर्नाटक संगीत शैली की ‘त्रिमूर्ति’ कहा जाता है, जबकि पुरंदर दास को अक्सर कर्नाटक शैली का पिता कहा जाता है। इस शैली के विषयों में पूजा-अर्चना, मंदिरों का वर्णन, दार्शनिक चिंतन, नायक-नायिका वर्णन और देशभक्ति भी शामिल हैं। वर्णम, जावाली और तिल्लाना इस संगीत शैली के गायन शैली के प्रमुख रूप हैं।

कर्नाटक संगीत शैली की विशेषताएं

(1) इस शैली में ध्वनि की तीव्रता नियंत्रित की जाती है।

(2) हेलीकल (कुंडली) स्वरों का उपयोग किया जाता है।

(3) कंठ संगीत पर ज्यादा बल दिया जाता है।

(4) इस शैली में 72 प्रकार के राग होता है।

(5) तत्वकालिकता के लिए कोई स्वतंत्रता नहीं होती है और गायन शैली की केवल एक विशेष निर्धारित शैली होती है। 

(6) स्वरों की शुद्धता, श्रुतियों से ज्यादा उच्च शुद्धता पर आधारित होती है।

(7) शुद्ध स्वरों की ठाट को ‘मुखरी’ कहा जाता है।

(8) समय अवधि कर्नाटक संगीत में अच्छी तरह से परिभाषित हैं। मध्य ‘विलाम्बा’ से दो बार और ‘ध्रुता’ मध्य में से दो बार है।

Qusttion- भारतीय संगीत में घरानों का महत्व को समझाते हुए संगीत के किन्ही दो प्रशिद्ध घरानों का पूर्ण व्याख्या करें। 

Ans –प्राचीन भारतीय गायको में कुछ ऐसे प्रशिद्ध गायक हो गए जिन्होंने अपनी प्रतिभा से एक विशेष प्रकार की गायन शैली को जन्म देकर उसे अपनी पुत्रो तथा शिष्यों को शिखाकर प्रचलित किया। उनकी उस शैली का अनुकरण उनके शिष्यगण तथा कुदुम्बी अब तक करते चले आ रहें हैं उन गायन शैली को ही घराने का नाम दिया जाता है। घरानो के राग स्वर तो प्रायः एक से ही है किन्तु उनके गाने का या स्वरों को प्रयुक्त करने का ढंग अलग – अलग होने के कारण यह कहा जाता है यह अमुख घराने की गायकी है। 

ग्वालियर घराना – इस घराने के जन्मदाता प्रसिद्ध सगीतज्ञ हद्दू खाँ। हस्सू खाँ के दादा स्वः नत्थन पिरवहर माने जाते है। नत्थू खाँ कादिरबख्श के पुत्र थे किन्तु ये अपने चाचा पीरवख्श की गोद थे। (गोद लिये थे ) हस्सू खाँ , हद्दू खाँ तथा नत्थू खाँ ये तीनो भाई प्रसिद्ध ख़याल गायक तथा ग्वालियर के दरवारी गायक थे। 

जोरदार तथा खूली आवाज का गायक ग्वालियर घराने की गायकी की विशेषताए थी।  ध्रुपद अंग के ख्याल , शिधि तथा सपाट ताने , लोलतानों में लयकारी , गमको का प्रयोग करना अच्छी तरह जानते थे। 

जयपुर घराना – आज से लगभग 150 वर्ष पूर्व मोहम्म्द अली खाँ ने जयपुर घराना को जन्म दिया था। कुछ लोगों का विचार है कि  इस घराने के प्रवर्तक मनरंग थे। मुहम्मद अली खाँ इनके वंशज माने जाते जैन। इनके पुत्र प्रसिद्ध संगीतज्ञ आशिक अली खाँ थे। आशिक अली खाँ पहले गाना गाते थे किन्तु बाद में सितार बजाने लगे। इनके शिष्यों में जी ० एन ० गोस्वामी , मुश्ताक अली , अनवरी बेगम रसूलन बाई प्रमुख हैं। 

अगर आपको संगीत में कोई और जानकारी चाहिये तो निचे हमें कमेंट बॉक्स में  कमेंट जरूर करे और अपना राय दें। 


शेयर करें |

You may also like...

1 Response

  1. Công ty xây dựng Cao Lảnh says:

    Remarkable issues here. I’m very happy to look your article.
    Thanks a lot and I’m looking forward to contact you.
    Will you please drop me a e-mail?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *